अस्वीकरण:-

इस लेख में आलोचना भी है और एकाध जगह पर कुछ अधिक ही हो गई है, पर वे वही भाव हैं जो मेरे हृदय से अंकुरित हुए हैं। इसलिए सावधान, आपको इसे पढ़ने के लिए कोई बाध्य नहीं कर रहा है, पढ़ना हो तो पढ़ें वरना राम नाम जपें(और मुझे माफ़ करें)। मैं एक बेवकूफ़ हूँ, यह मुझे पता है, इसलिए यह बताने का कष्ट करने की बजाय यहाँ से कट लें!!

तो इस बार की अनुगूँज(क्रमांक १८) का आयोजन तीर-कमान की छाया में हो रहा है, मेरा मतबल कि तरकश के बड़े तीर जोगलिखी वाले संजय भाई ने किया है। विषय भी कोई ऐसा वैसा नहीं, बल्कि रामबाण सा अचूक लाए हैं, “मेरे जीवन में धर्म का महत्व“, और ऐसा हो भी क्यों न, भई आखिर तीर-कमान वाले हैं!! 😉

हाँ तो बच्चों, बताओ धर्म क्या है? धर्म जी तो बॉलीवुड के रैम्बो धर्मेन्द्र को कहा जाता है, या यूँ कहें कि उन्हें “धर्म पाजी” के नाम से सम्बोधित किया जाता है। तो क्या धर्म वे हैं? नहीं, यह कोई आवश्यक नहीं कि धर्मेन्द्र नाम होने से कोई धर्म का इन्द्र हो जाता है, भई कलयुग है, धोखाधड़ी का ज़माना है!! 😉

पर भई, जीवन में धर्म के महत्व को जानने या बताने से पहले यह तो बतलाओ कि धर्म है क्या? वास्तव में बात यह है कि धर्म की परिभाषा कोई नहीं जानता, जानता होता तो इतना भ्रमित न होता वह सामाजिक पशु जो मनुष्य के नाम से जाना जाता है। यही कारण है कि प्रत्येक व्यक्ति, समुदाय आदि ने धर्म की अपनी अपनी परिभाषाएँ रच ली हैं, और इस प्रकार उन अनेकों समुदायों की उत्पत्ति हुई जिन्हें मुसीबत से बचने के लिए हम धर्म कहे देते हैं। पर इतने सारे धर्म? कौन सा सही है? क्या हिन्दु धर्म या इस्लाम? सिख धर्म या ईसाई धर्म? जैन धर्म या बौद्ध धर्म? कहाँ जाएँ? किसे मानें, किसे न मानें? तौबा!!

मेरा मानना है कि यह व्यक्ति का अपना स्वतंत्र निर्णय होना चाहिए कि वह किसे मानता है। मनुष्य का कर्म ही उसका धर्म है, यह मेरा मानना है। धर्म इसके अतिरिक्त कुछ नहीं है। मेरा जन्म एक हिन्दु अग्रवाल परिवार में हुआ है। अन्य बालकों की तरह मैं भी हिन्दु धर्म की महानता का बखान और रामायण आदि सुनते हुए बड़ा हुआ, पर जैसे जैसे मेरी बुद्धि ने सोचना समझना आरम्भ किया और जैसे जैसे मैं हिन्दु धर्म के ग्रन्थ आदि पढ़ता गया, ज्ञान का प्रकाश उज्जवल होता गया और मैं तथाकथित धर्म की काली छाया से दूर होता गया। मेरी आरम्भिक शिक्षा दीक्षा आर्य-समाजी स्कूल में हुई पर १२-१३ वर्ष की आयु तक पहुँचते पहुँचते मुझे काफ़ी अधिक ज्ञान मिल चुका था, उतना नहीं जितना गौतम बुद्ध को बोधी वृक्ष के नीचे मिला था(अब भई मैं उस वृक्ष के नीचे नहीं बैठा था इसलिए मुझे उतना नहीं मिला), परन्तु फ़िर भी उस समय के लिए काम चलाऊ था, इसलिए मैंने हिन्दु धर्म को तथा किसी भी तथाकथित अन्य धर्म को मानना छोड़ दिया। आमतौर पर मैं प्रत्यक्ष में किसी धर्म की आलोचना नहीं करता, भई जिसको मानना है माने, जिसको नहीं मानना वह न माने, कोई गुण्डागर्दी थोड़े ही है, पर जब कोई किसी धर्म का प्रचार अपना उल्लू सीधा करने के लिए या लोगों को बरगलाने के लिए करता है तो खून खौल जाता है।

प्रवचन - पर सुन कौन रहा है?

अब ऐसा ही वाक्या कल सांय काल हुआ। विक्रमी संवत् के नव वर्ष के आरम्भ के उपलक्ष्य में हमारे घर के पास हिन्दु सभा का आयोजन हुआ था, हमें भी निमंत्रण मिला आने का। मेरा तो मन नहीं था जाने का, परन्तु माताश्री बोलीं कि चले चलो तो मैं उनको लेकर चल दिया। जब हम पहुँचे तो कार्यक्रम ज़रा गर्मी पर था, आरम्भ हुए समय हो गया था, और एक साहब(जो कदाचित् विश्व हिन्दु परिशद के अखिल भारतीय सचिव थे) प्रवचन दे रहे थे। प्रवचन क्या, वे भारत और हिन्दु धर्म की महानता का बखान कर रहे थे। महाशय की बात पर थोड़ा ध्यान दिया तो पता चला कि वे सभासदों से प्रश्न कर रहे थे कि भारत को, जिसकी सभ्यता का इतिहास सबसे पुराना है, उसे आज क्या हो गया है? फ़िर वे बात करने लगे उस समय की जब अलेक्ज़ान्डर(यानि सिकन्दर महान) ने भारत पर हमला किया था। अफ़ग़ानिस्तान और खैबर पास के रास्ते भारत में घुसे सिकन्दर को उन साहब के अनुसार वीर भारतीय सेनानियों ने मार भगाया था, और मारा भी ऐसा था कि २५ वर्ष की अल्प आयु का वह विश्व विजेता वापस अपने देश यूनान जीवित न पहुँच पाया था। अब उन महाशय को मैंने सही तथ्य बताना अपने समय की बर्बादी समझा वरना उन्हें मैं बताता कि सिकन्दर को भारतीय सेनानियों ने नहीं मार भगाया था, बल्कि उसके बीमार पड़ जाने और सेना में विद्रोह हो जाने के कारण उसे वापसी करनी पड़ी थी और उसकी (जहाँ तक मैंने पढ़ा है) पीलिया के कारण मृत्यु हो गई थी। दूसरी बात, उस समय यूनान एक देश न था बल्कि अलग अलग राज्यों में बँटा हुआ था(ठीक हमारे भारत की तरह) और सिकन्दर का देश इसलिए मेसेडोनिया था जो कि आज यूनान (Greece) का एक भाग है!!

हिन्दु बिरादरी - ऊब गए ठ??, अब बन्द ठ?? करो, और खाना-वाना लगवाओ!!

परन्तु तथ्यों से अन्जान वे साहब अपना प्रवचन ज़ारी रखे हुए थे कि उस समय भारत अजेय था क्योंकि वीर हिन्दु बसते थे और हिन्दु धर्म का प्रकाश फ़ैला हुआ था। पर आज़ादी के बाद धर्मनिर्पेक्षता के नाम पर वोट बटोरने की खातिर हिन्दु धर्म को कुचला गया, उसकी महिमा कम करने की कोशिश की गई। अरे, मैं उन साहबान से पूछना भूल गया कि ईसा पूर्व चौथी शताब्दी से वे सीधे ही ढाई हज़ार वर्ष बाद के समय में क्यों आ गए, बीच के हज़ार-डेढ़ हज़ार वर्ष के मुस्लिम और अंग्रेजी शासन को क्यों कर अनदेखा कर गए। कुतुबुद्दीन-ऐबक से लेकर महारानी ऐलिज़ाबेथ तक, वीर हिन्दु सेनानी काहे नींद मारते रहे भाई, क्या हिन्दुत्व उस समय सो गया था!! 🙄 जिन्होंने उस सिकन्दर को मार भगाया था जिसने अपने कुछ चालीस हज़ार की सेना से पर्सिया की दो-ढाई लाख़ की सेना को मार भगाया था और लगभग पूरा ज्ञात विश्व जीत लिया था, उन लोगों का हज़ार वर्ष तक ग़ुलामी में रहना, और अन्त में मात्र कुछ मुट्ठीभर अंग्रेज़ों के ज़ुल्म सहना, बात कुछ हज़म नहीं होती भई, शायद हाजमोला ले जानी चाहिए थी(अब वे ही तो अपने विज्ञापन में कहते हैं, हज़म सब चाहो जब)!! 😉

अभी नीन्द आने ही लगी थी मुझे कि एहसास हुआ कि जो लोग बोर से कुर्सियों पर बैठे थे अचानक उठ कर बाहर जाने लगे थे। अब भई उन साहब का प्रवचन इतना भी बोर नहीं था कि लोग उठ कर जाने लगें। सो कारण जानने के लिए मैं भी बाहर ही लपक लिया। बाहर जाकर पता चला कि भोजन लगना आरम्भ हो गया था इसलिए सभी भुक्कड़ बाहर भागे जा रहे थे, भई फ़ोकट का खाना खाने ही तो सभी आए थे। 😉 पर प्लेट लेने की मारामारी देख मैं सकते में आ गया। अभी तक संभ्रात से दिखने वाले लोग असभ्य भुक्कड़ों की तरह प्लेटें लेने के लिए मरे जा रहे थे, क्योंकि वे आयोजन समिति के समझदार लोगों के सुरक्षित हाथों में थी। और तो और, पास ही मन्दिर के बाहर बैठे भिखारी आदि भी फ़ोकट के खाने का मज़ा लेने आ गए थे। इतनी मारा-मारी थी कि बस पूछो ही मत!! और अन्दर वो साहब पूछ रहे थे कि हमारे भारत को क्या हो गया है। मन तो किया कि उनको बाहर लाऊँ और दिखाऊँ कि भारत को क्या हो गया है, पर पुनः मन की इच्छा मन ही में दबी रह गई!! 😉 माताश्री आईं और बोली कि हमे भी खा पी लेना चाहिए, तो मैंने पूछा कि कहाँ खाएँ पिएँ, यहाँ तो मारा मारी मची हुई है!! तो अन्त में फ़िर एक रेस्तरां में गए और वहाँ पेट पूजा की!!

तो भई जिस तरह यह एक उदाहरण था एक धर्म का, उसी तरह सभी धर्मों के सैकड़ों अन्य उदाहरण हैं। ये तथाकथित धर्म मेरी नज़र में मात्र एक बकवास हैं, ये तभी अच्छे थे जब अपने आरम्भिक समय में ये मानवता तथा कर्म की शिक्षा देते थे। परन्तु अपने सदियों के सफ़र के दौरान ये बिगड़ते गए हैं और आज जो हम देखते हैं वह उनका अति विकृत रूप है।

मेरे अनुसार, मनुष्य का कर्म ही उसका धर्म है, उसे ही ईमानदारी से निभाते रहो, वही धर्म पालन है। आलस्य, कर्म न करना ही अधर्म है, और यदि मेरी स्मरणशक्ति धोखा नहीं दे रही है तो महाभारत में युधिष्ठिर ने यक्ष को भी यही उत्तर दिया था, तथा गीता में भी यही लिखा है कि मनुष्य को कर्म करना चाहिए, बाकी सबकी चिन्ता छोड़ देनी चाहिए।

लोगों की सबसे बड़ी मूर्खता का परिचय यही है कि वे धर्म ग्रन्थों में लिखी बातों का व्यवहारिक अर्थ लेने की बजाय आक्षरिक अर्थ ले लेते हैं। तो किसी भी धर्म से अधिक दोष उसे मानने वालों का है। जहाँ तक मेरा ज्ञान कहता है, किसी धर्म में नहीं लिखा कि भक्तजनों को आँख मूँद कर हर बात मान लेनी चाहिए, प्रश्न करना मनुष्य का स्वभाव है और उसे नहीं बदलना चाहिए, क्योंकि जिस मनुष्य में प्रश्न करने की क्षमता नहीं होती उसका ज्ञान भी सीमित ही होता है। परन्तु आमतौर पर लोग करते यही हैं, धर्म के प्रवचनों का आँख मूँद पालन करते हैं।

अब जैसे कि गीता में लिखा है:

यदा यदा हि धर्मस्य, ग्लानिर् भवती भारत:
अभ्युथानम् अधर्मस्य, तदातमानम् सृजाम्यहम्,
परित्राणाय साधूनाम्, विनाशाए च् दुष्कृत:,
धर्म संस्थापनार्थाय, सम्भवामी युगे युगे।

अब इसका लोग व्यवहारिक भाव नहीं लेते, वरन् इसका आक्षरिक अर्थ ले लेते हैं और वहीं से सारी समस्या आरम्भ हो जाती है, क्योंकि इसे पढ़ने या सुनने के बाद लोग श्रीकृष्ण की मूर्ति के सामने माथा टेकते हैं और धूप बत्ती जला देते हैं, ज्यादा हुआ तो मन्दिर में जाकर पैसे आदि चढ़ा आते हैं!!

कुछ वर्ष पहले अफ़वाह उड़ी थी कि गणेश जी की मूर्तियाँ दूध पी रही हैं, मेरी माताश्री, जो कि एक बड़ी भक्तिन हैं, दूध लेकर मन्दिर चल दी गणेश जी को पिलाने। कौतुहूलवश मैं भी चल दिया तमाशा देखने। वहाँ जाकर देखा कि ढेरों भक्त दूध पिलाने में लगे हुए हैं। अब कौन उन्हें समझाए कि एक ही दिन में इतना दूध नहीं पिलाना चाहिए, भगवन् को बदहज़मी हो जाएगी, बीमार भी हो सकते हैं। तभी मन्दिर में शोर मचा कि बाकि मूर्तियाँ भी दूध ग्रहण कर रही हैं, कदाचित उन्हें भी भूख लग आई होगी या फ़िर गणेशजी की दुर्दशा उनसे देखी न जा रही होगी। तो जो गणेशजी के पास न जा पा रहे थे, वे दूसरे देवों की मूर्तियों से ही काम चलाने लगे। परन्तु जो मैंने देखा वह किसी और भक्त ने न देखा, क्योंकि सभी अन्धे जो थे(अक्ल से, आँखों से नहीं, वरना दूध कैसे पिलाते)!! और जो मैंने देखा वह वाकई हास्यप्रद था, क्योंकि जिस दूध को भक्त जन समझ रहे थे कि देव पी रहे हैं, वह तो उनकी मूर्तियों से बहता पास बनी मोरी में जा रहा था। उस समय मुझे सभी की मूर्खता पर क्रोध आ रहा था, पर क्रोध से अधिक हँसी आ रही थी(अब अधिक क्रोध तो दिखा नहीं सकता था न, बच्चा था और माताश्री ने मेरी पिटाई कर देनी थी)। तो क्या हमारा धर्म यह कहता है? पुनः, जहाँ तक मेरा ज्ञान कहता है, नहीं, धर्म यह नहीं कहता।

वो कहावत सुनी है न, करता कोई है और भरता कोई है। ठीक वैसा यहाँ है, धर्म इतना भी बुरा नहीं है, पर लोगों के आचरण और धर्म की उनकी विक्षिप्त व्याख्या ने उसे बुरा बना दिया है। और दोषियों में सबसे आगे हैं पंडे पुरोहित आदि। पूरे मानव इतिहास में इनसे बड़ा कमीना कदाचित् ही कोई हुआ होगा। अपना उल्लू सीधा करने के लिए हर जायज़-नाजायज़ बात को धर्म का कपड़ा ओढ़ा देना इनका सदियों से कार्य रहा है, हराम की खाने के लिए इन्होंने तरह तरह के दानों की व्याख्या कर दी जो कि इनको दिया जाना चाहिए, सबसे बड़े अधर्मी तो ये ही लोग होते हैं क्योंकि ये कर्म नहीं करते, क्योंकि चौबीसों घंटे माला फ़ेरते रहने को कर्म नहीं कहते। इस पर कबीर जी का एक दोहा भी है जो कि कुछ ऐसा ही कहता है कि माला फ़ेरते युग बीते पर मन का मनका नहीं फ़िरा, मन का मनका फ़ेरना ही सच्ची अराधना है।

इस विषय पर बकबक करने के लिए बहुत सामग्री है, पर मैं और अधिक बकवास कर अपना और आपका समय व्यर्थ नहीं करना चाहता, पहले ही तीन घंटे से ऊपर का समय लग चुका है इसमें!!

तो अन्त में यही कहूँगा कि मेरे अनुसार

कर्म ही धर्म है, कर्मभूमि है धर्मक्षेत्र,
कर्मयोगी ही सच्चा भक्त है, और कर्म करना ही है मोक्ष का मार्ग।
जो कर्म न करे वही अधर्मी है, अन्धकार का प्रतीक है, इसलिए करो उसका नाश।

इसी सोच पर अब तक चलता आया हूँ और आगे भी इसी पर चलूँगा। कोई पूछे तो उसको अपने विचार अवश्य बता सकता हूँ, पर उन्हें ग्रहण करने के लिए बाध्य नहीं करता, जो माने उसका भला, जो न माने उसका(यदि मेरे कहने से हो सकता है तो उसका) भी भला। 🙂

टैगः anugunj, अनुगूँज