कल रात लगभग 11 बजे मैं लान्सडौन में 3 दिन की छुट्टी के बाद वापस लौटा। आते ही सबसे पहले कंप्यूटर चला के ईमेल देखी, तीन दिन की अनुपस्थिति के चलते इन्बॉक्स में ईमेलें ठसा ठस भरी हुई थी, तो मैं कचरा ईमेलों को मिटाने और अन्य ईमेलों को पढ़ने बैठ गया, कई नए साल की शुभकामनाओं वाली ईमेलें थीं जिनके उत्तर दिए और कुछेक अन्य ईमेलें थीं।

एक ईमेल चिट्ठाकार समूह पर भी आई हुई थी किसी दिव्यभ आर्यन महाशय की जिसमें वे वही राग अलाप रहे थे जो कि अभी हाल ही में चिट्ठाकार समूह में चर्चित हुआ था। मुद्दा यह था कि कुछ नए चिट्ठाकार अपने अपने चिट्ठों अर्थात्‌ ब्लॉग पर प्रकाशित नई पोस्टों की सूचना ईमेल द्वारा पूरे समूह को दे रहे थे। अब एकाध तो ठीक है परन्तु जब कई ब्लॉगर कई कई ईमेलें करने लगेंगे तो सभी को दिक्कत होगी, जिसे कि वे लोग नहीं समझ रहे थे। अब उनकी दुविधा भी जायज़ है कि अपने नए ब्लॉग आदि के बारे में जब तक किसी को बताएँगे नहीं तो लोगों को पता कैसे चलेगा, लेकिन उचित समाधान बताए जाने पर भी उनका न समझना सिर्फ़ ढीढता को ही दर्शाता है। उनको बताया गया कि इस तरह हर नई पोस्ट के बारे में सभी को ईमेल करना अनुचित है, किसी को वे अपना ब्लॉग पढ़ने के लिए बाध्य नहीं कर सकते, केवल एक बार अपने ब्लॉग के बारे में बता दो, अपने ईमेल के सिग्नेचर में अपने ब्लॉग का पता रखो, नारद तथा हिन्दी ब्लॉग्स जैसी सेवाओं को अपने ब्लॉग के बारे में जानकारी दो ताकी सभी आपके ब्लॉग की नई पोस्ट आदि पढ़ सकें, फ़िर जिसको पढ़ना होगा वह पढ़ेगा, लेकिन कुछ लोगों को तो मानों स्पैम करने के लिए बहाना चाहिए, उनको इन उपायों में से कोई भी उपाय स्वीकार नहीं।

एक नए चिट्ठाकार ने यह मुद्दा भी उठाया कि उनकी पोस्ट पर कोई टिप्पणी नहीं करता तो यह बात भी समझ में आती है। इस पर तरूण भाई ने कहा कि लेने से पहले देने की सोचें क्योंकि “give and take” का ज़माना है। यदि आप दूसरे के ब्लॉग पर टिप्पणी करेंगे तो दूसरा भी आपके ब्लॉग पर बेशक टिप्पणी नहीं करे लेकिन एक बार कम से कम पढ़ने तो आएगा, और क्या पता नियमित पाठक बन नियमित टिप्पणियाँ दे। एक बात यह भी सोचने की है कि लिखने वाले को अपने आप से सच्चे दिल से पूछना चाहिए कि वह ऐसा क्या लिखता है कि लोग उसके ब्लॉग को पढ़ें और उस पर टिप्पणी भी दें? यदि वह कुछ ऐसा लिखता है जो लोगों को पसंद आता है तो लोगबाग़ पढ़ने भी आएँगे और टिप्पणियाँ भी करेंगे।

लेकिन यह कोई आश्चर्य की बात नहीं कि कुछ को यह बात भी स्वीकार्य नहीं, उनको तो लगातार स्पैम करना ही है, अपने ब्लॉग को जबर्दस्ती दूसरों को पढ़वाना है और टिप्पणियाँ भी लेनी हैं। मतलब यह तो वही बात हो गई(जैसे एक मित्र ने मुझे बताया था) कि मानों कह रहे हों:

सरपंचों की बात सिर-माथे, लेकिन नाली तो यहीं से बहेगी!!!

हाँ तो इन दिव्यभ महोदय ने तरूण भाई की ईमेल के उत्तर में चिट्ठाकार समूह में यह ईमेल करी जिसमें साहब हक/अधिकारों की बात करते हुए कहते हैं कि उनका तो हक बनता है अपनी बात को रखना, उस बात को कार्यान्वित करना बाकी सब की ज़िम्मेदारी है। अब यह कहाँ का कानून है भई?? बहरहाल अपनी खीज को दबाते हुए मैंने प्यार-मोहब्बत की भाषा में उत्तर दिया कि भई अधिकारों की बात करने से पहले व्यक्ति को अपनी ज़िम्मेदारियों को समझना और पूरा करने का प्रयास करना चाहिए, तभी वह अपने अधिकारों को प्राप्त करने योग्य है। लेकिन एक भूल मुझ से यह हुई कि यह नहीं देखा कि ईमेल कहाँ जा रही है, गलती से वह ईमेल चिट्ठाकार समूह मे जाने की बजाय दिव्यभ महोदय के पते पर चली गई। उस ईमेल के उत्तर में महाशय ने आज मुझे यह ईमेल भेजी:

Mr. Amit Gupt,
tumhare sahare mane Blog nahi Likhana shuru kiya hai.ya to tum aabbal darje ke bebakuf ho ya nakare.baat lagata hai ki tumhare dimaag me aati hi nahi.u know the problem of Hindi blogger is just like u…unke pass na to tahejib hoti hai aur na aakal,mai to samajhata tha ki samajhadaro ki toli hai yah.maine padha hai tumhara Blog jo likhate ho tum kud janate ho tumhare liye maine ye dhun taiyaar ki hai—
“Chale the Carvan me baith hazaro itihash rachane
par kuch jo ban jate hain itihash aur koi ek hi
de pata hai Gehara Paigam.” aage se mujhe mail karne ki jaroorat nahin hai aur na hi mera mail jayega aapke so called ChittaKar Bunglow me. Sukriya aur Hve a great morning Jindagi se kuch Seekhne ki koshish karo.thodi samajdari aur tahejib lao Nahi to wohin Atke Raho ge Samjhe.

Divyabh.

यानि कि बद्तमीज़ी और बेअक्ली वाली बात करने वाले साहब तमीज़ और अक्ल की बात कर रहे हैं, इस बात से मुझे कोई आश्चर्य नहीं हुआ, संसार में ऐसे लोग भरे पड़े हैं और दुख की बात है कि अब ये लोग ऑनलाईन आ अपनी गंदगी फ़ैलाएँगे जिससे जल्द ही वास्तविक संसार की भांति यह इंटरनेट भी दूषित हो जाएगा। लेकिन क्या कर सकते हैं जी, मुक्त संसार है, सभी अपनी इच्छानुसार बर्ताव करने के लिए तैयार हैं।

इस पोस्ट का मकसद सिर्फ़ इस बात को दर्शाना है कि एक साधारण चलती चर्चा में लोग किस तरह व्यक्तिगत हो खामखा कीचड़ उछालने लगते हैं, यह भी कोई वैसे नई बात नहीं है, अभी हाल ही में परिचर्चा पर भी ऐसा देखने/पढ़ने को मिला। दूसरा मकसद अन्य हिन्दी चिट्ठाकारों को यह ईमेल पढ़वाना भी था क्योंकि अन्य चिट्ठाकारों को भी बद्तमीज़ और बेअक्ल कहा गया है।

और दिव्यभ महोदय, चूंकि आप नहीं चाहते कि आपको मैं ईमेल करूँ इसलिए आपकी तरह बद्तमीज़ और गंवार न होने के कारण मैं आपकी इच्छा का सम्मान करते हुए आपको ईमेल द्वारा अपना उत्तर नहीं देते हुए अपने ब्लॉग द्वारा दे रहा हूँ।

मैंने तो कहा ही नहीं कि मैंने आपको ब्लॉग लिखना सिखाया, यह कोई बहुत बड़ी बात भी नहीं है, यदि आपने अपने आप सीखा तो अच्छी बात, यदि किसी ने सिखाया तो उसका धन्यवाद करना मत भूलना(जो कि मुझे लगता है कि आप अवश्य भूल गए होंगे)। नाकारे होने के बारे में तो पता नहीं लेकिन बेवकूफ़ आप अवश्य हो क्योंकि बात आपके दिमाग में नहीं आती जो कि सीधी सरल भाषा में आपको कई लोगों ने समझाई। मैं दुआ करता हूँ कि आप कभी कोई गैरकानूनी कार्य न कर बैठो नहीं तो जज के सामने भी यही राग अलापोगे कि आपने तो कुछ गलत किया नहीं, वह तो कानून ही बेढंगा है!! हिन्दी ब्लॉगर समुदाय मेरे आने से पहले भी खुश था और मेरे आने के बाद भी, हाँ यही बात आपके आने के बाद के बारे में नहीं कही जा सकती शायद, लेकिन वो कहते हैं न कि “हाथी चलते रहते हैं …….”!! 😉 हिन्दी चिट्ठाकार बहुत ही समझदार, तमीज़दार हैं, बस आप जैसी कुछ सड़ी मछलियाँ तालाब गंदा करने का भरसक प्रयास कर रही हैं जिसे सफ़ल होने से रोकने का पूर्ण प्रयास किया जाएगा।

आपको तो मैं ईमेल पहले भी नहीं करना चाहता था, वह तो याहू की गलती से चली गई, तथा चिट्ठाकार समूह मेरे अकेले का नहीं है, वह तो सभी का है, वैसे मुझे खुशी है कि तालाब से एक गंदी मछली कम हुई। रही बात ज़िन्दगी से कुछ सीखने की, वह तो मैं रोज़ ही सीखता हूँ, लेकिन आप जैसे बद्‌किस्मत नहीं सीख पाते क्योंकि उसके लिए अक्ल दरकार होती है। बाकी समझ और तहज़ीब लाने वाली बात गलती से आप अपनी जगह मेरे लिए लिख गए अन्यथा वह तो आप पर पूर्णतया सटीक बैठती है, क्योंकि आपको क्या पता मैं अटका हुआ हूँ, वह तो आप जैसों का ही दुर्भाग्य होता है!!!

साथ ही अंत में मैं दिव्यभ महोदय से क्षमा चाहता हूँ कि उनको मेरी ईमेल चली गई, अन्यथा उन जैसों को तो मैं ईमेल लिखना ही पसंद नहीं करता।

आगे से मुझे इस बात का खास ख़्याल रखना होगा कि जिसको ईमेल भेजना चाहता हूँ उसी को जाए, किसी ऐरे-गैरे को नहीं।