परसों बताए रहे अडोबी की हवा और ट्वहिर्ल के बारे में, लोग बाग कुछ खास इंप्रैस नाही हुए रहे। अब कोई बात नहीं यदि प्रभावित नहीं हुए तो, ऊ तो महज़ परिचय था, तड़का तो अभी लगना बाकी है।

तो चलिए अपन चलते हैं हवाई सफ़र के अगले पड़ाव पर और देखते हैं गूगल एनालिटिक्स सुईट (Google Analytics Suite) को जो कि दमदार दिखे है। अब यदि आपको यह नहीं पता कि गूगल एनालिटिक्स क्या बला है तो जनाब साइटमीटर (sitemeter) और स्टैटकाउंटर (statcounter) नाम के जुगाड़ों से आगे बढ़िए दुनिया वहीं तक सीमित नहीं है, अपने गूगल बाबा यहाँ भी अपने हाथ-पैर सभी फैला के बैठे आपकी बाट जोह रहे हैं कि आप उनके फ्री के जुगाड़ को इस्तेमाल करें जिसको उन्होंने तगड़ा रोकड़ा खर्च कर दूसरी कंपनी को खरीद हासिल किया था। जो लोग ब्लॉगस्पॉट पर अड्डा बनाए बैठे हैं वे तो सीधे ही इसका कोड अपनी टेम्पलेट में डाल सकते हैं, वर्डप्रैस वालों के लिए(.कॉम नहीं, अपने सर्वर पर सॉफ़्टवेयर वाले) यह मुफ़्त प्लगिन है – अल्टीमेट जीए (Ultimate GA) – जिसको इंस्टॉल कर अपनी साइट का एनालिटिक्स आईडी डालिए और बाकी का काम इस पर छोड़ दीजिए। अब यदि आपको अपने ब्लॉग आदि की रिपोर्ट कॉर्ड देखनी हो कि वह कैसा कर रहा है तो गूगल बाबा का जुगाड़ आपको विस्तृत जानकारी देता है, लेकिन इसके लिए आपको ब्राउज़र में एनालिटिक्स वाली साइट खोल लॉगिन कर देखना पड़ता है। क्या यह अच्छा न हो यदि आपके कंप्यूटर पर ही कोई सॉफ़्टवेयर आ जाए जिसमें आप रिपोर्ट कॉर्ड देख लें और बार-२ लॉगिन का झंझट ही न हो? बस यही काम करेगा हवाई जुगाड़ गूगल एनालिटिक्स सुईट। अभी यह बीटा में है लेकिन काफ़ी सही दिखे है तो आईये एक नज़र मार लेते हैं इस पर भी।


डैशबोर्ड – जहाँ आपको सभी महत्वपूर्ण रिपोर्ट संक्षेप में दिखाई जाती हैं।

बड़ा देखने के लिए चित्र पर क्लिक करें


दुनिया का नक्शा जिस पर देख सकते हैं कि आपके ब्लॉग पर लोग कहाँ-२ से आते हैं। इसका एक फायदा यह भी है कि आप इस स्क्रीन को गूगल के नक्शे के जुगाड़ के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं, बस डबल-क्लिक करते जाइये और जहाँ मर्ज़ी का नक्शा देखते जाईये!! 😉

बड़ा देखने के लिए चित्र पर क्लिक करें


आपके ब्लॉग की परफॉर्मेन्स रिपोर्ट हिट्स के मामले में और संक्षेप में यह भी कि आंगतुक कौन सा ब्राउज़र वगैरह प्रयोग किए।

बड़ा देखने के लिए चित्र पर क्लिक करें


आप किसी भी स्क्रीन को पीडीएफ़ (PDF) या एक्सेल (Excel) या एक्सएमएल (XML) में एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

बड़ा देखने के लिए चित्र पर क्लिक करें


बिलकुल ही यूनीक विज़िटर्स (Unique Visitors) की गिनती आदि की रिपोर्ट।

बड़ा देखने के लिए चित्र पर क्लिक करें


विज़िटर्स के द्वारा प्रयोग किए ब्राउज़रों की रिपोर्ट।

बड़ा देखने के लिए चित्र पर क्लिक करें

जैसे ऑनलाईन एनालिटिक्स की वेबसाइट पर देखेंगे, वहाँ आपको हर रिपोर्ट के साथ सुन्दर चमकदार ग्राफ़ आदि दिखाई देते हैं, ठीक वैसा ही यहाँ भी है, यहाँ भी वैसे ही सुन्दर ग्राफ़ आदि दिखाई देते हैं। मज़े की बात यह कि आपके कंप्यूटर पर दिखाई देता है लेकिन इससे एनालिटिक्स की साइट पर कोई फर्क नहीं पड़ता, आप किसी दूसरे कंप्यूटर(ऑफिस/घर/कैफ़े आदि) पर एनालिटिक्स की वेबसाइट में लॉगिन कर सभी जानकारी देख सकते हैं, यह तो महज़ एक सुविधाजनक जुगाड़ है अपने कंप्यूटर पर लगाने का।

मज़ा आया? आप भी अपने कंप्यूटर पर इसको ट्राई करने की सोच रहे हैं? तो मैं आपको एक सलाह देना चाहूँगा। यदि आपने एनालिटिक्स में अपने जीमेल (Gmail) खाते से लॉगिन किया है और उससे एनालिटिक्स को चालू किया है तो मैं यह सुझाव दूँगा कि जीमेल का पासवर्ड आदि इस जुगाड़ी सॉफ़्टवेयर में प्रयोग न करें। अपने जीमेल से लॉगआऊट करें और एक अलग से गूगल खाता यहाँ बनाईये, किसी अन्य ईमेल खाते का प्रयोग करें अपने जीमेल का न करें। जब आपका नया गूगल खाता बन जाए तो एनालिटिक्स में अपने पुराने खाते से लॉगिन कर इस नए खाते को उसमें जोड़ दें लेकिन एडमिन अधिकार न देकर सिर्फ़ रिपोर्ट देखने के अधिकार दें। यह करने के बाद इस जुगाड़ी सॉफ़्टवेयर में अपने नए गूगल खाते का पता और पॉसवर्ड डाल संजो लें। इससे लाभ यह रहेगा कि किसी भी अनहोनी की स्थिति में आपका जीमेल सुरक्षित रहेगा और उसका पॉसवर्ड किसी अन्य के पास नहीं पहुँच सकेगा। वैसे तो इस सॉफ़्टवेयर पर शक करने की कोई वजह नहीं है लेकिन सुरक्षित रहने में हर्ज़ ही क्या है!! 🙂

तो आप चलाईये इस हवाई जुगाड़ को, तब तक अपन ढूँढते हैं कोई दूसरा हवाई जुगाड़। अपने अनुभव अवश्य बताईयेगा कि आपको यह जुगाड़ कैसा लगा। अभी कुछ दिन पहले पढ़ा था कि इस जुगाड़ को बनाने वाले बाबू साहब इसके नए वर्ज़न पर कार्य कर रहे हैं जिसका इंटरफेस मौजूदा वाले से भी अधिक सुन्दर चका-चक मामला होगा। 😆 :tup: