एकाध दिन पहले एक तकनीकी ब्लॉग पर एक एक्सपर्ट द्वारा लिखी सैमसंग गैलेक्सी एस2 (Samsung Galaxy SII) की समीक्षा पढ़ी। समीक्षा पढ़ पता चला कि एक्सपर्ट एप्पल की कूल एड के लती हैं इसलिए गैलेक्सी एस2 को हर तरह से अच्छा बताते हुए भी मजबूरन तथा खामखा एप्पल आईफोन 4 (Apple iPhone 4) से कमतर बता रहे थे। उस समीक्षा में मौजूद एक दलील पर यह व्यंग्यात्मक कार्टून!!


उनकी एक दलील थी कि आईफोन 4 इसलिए बढ़िया है क्योंकि उनकी गर्लफ्रेन्ड एण्ड्रॉयड (Android) ब्राऊज़र पर वेबसाइट नहीं खोल पाती जबकी आईफोन पर मस्त खुलती है। मेरे मन में पहला प्रश्न यह उठा कि क्या आईफोन 4 टेलीपैथी का प्रयोग कर अपने आप वेबसाइट खोल देता है? ब्राऊज़र की बात करें तो यदि मैं गलत नहीं हूँ तो आईफोन 4 का सफ़ारी (Safari) एसिड-3 (Acid 3) की कसौटी पर 100/100 अंक लाता है और गैलेक्सी एस2 पर ब्राऊज़रों की जाँच के निम्न परिणाम सामने आए:

  • जिंजरब्रेड (Gingerbread) 2.3.3 का क्रोम ब्राऊज़र – 93/100 अंक
  • ऑपरा मोबाइल 11.10 ब्राऊज़र – 100/100 अंक
  • एण्ड्रॉयड फायरफॉक्स 6 ब्राऊज़र – 96/100 अंक
  • एण्ड्रॉयड मैक्सथन 2.2.4 ब्राऊज़र – 93/100 अंक

एण्ड्रॉयड जिंजरब्रेड 2.3.3 के क्रोम ब्राऊज़र की एसिड-3 जाँच



ऑपरा मोबाइल ब्राऊज़र 11.10 की एसिड-3 जाँच



फायरफॉक्स मोबाइल ब्राऊज़र 6 की एसिड-3 जाँच



मैक्सथन मोबाइल 2.2.4 ब्राऊज़र की एसिड-3 जाँच


एसिड जाँच स्तर-मान अनुवृत्ति (standards compliance) का मापदण्ड है पर वही सब कुछ नहीं होता। आईफोन का ब्राऊज़र वाकई टॉप क्लॉस है, सारी वेबसाइट तुरंत खोलता है, बिना पता डाले भी खोल देता है और वेबसाइट पर मौजूद फ्लैश वीडियो भी मस्त चलाता है। ओह हैल…..!! 🙄

कोई ब्राऊज़र स्तर-मान अनुवृत्ति के मापदण्डों पर अधिक खरा उतरने के बावजूद कमतर हो सकता है, यूज़र एक्सपीरियंस (user experience) में और बहुत बातें आती हैं। मैंने एक सीधी सी जाँच की, ऊपर वर्णित चारों एण्ड्रॉयड ब्राऊज़रों पर जीमेल खोल के देखा और तीन अलग-२ परिणाम सामने आए। मैं यह नहीं कह रहा कि इस तरह किसी एक वेब एप्लीकेशन को जाँचना और उसके परिणाम अनुसार राय कायम करना सर्वोचित है परन्तु यह मात्र यूज़र एक्सपीरियंस के अंदाज़े के लिए है।

  • जिंजरब्रेड (Gingerbread) 2.3.3 का क्रोम ब्राऊज़र – जीमेल बहुत ही बढ़िया दिखती है, एण्ड्रॉयड एप्लीकेशन से भी अधिक बढ़िया
  • ऑपरा मोबाइल 11.10 ब्राऊज़र – यह जीमेल का XML ठीक से खपा नहीं पाता इसलिए हल्के HTML वर्ज़न का विकल्प देता है
  • एण्ड्रॉयड फायरफॉक्स 6 ब्राऊज़र – जीमेल का XML ये भी खपा नहीं पाता और एरर कह कर रो देता है
  • एण्ड्रॉयड मैक्सथन 2.2.4 ब्राऊज़र – इसमें भी जीमेल क्रोम की ही तरह बढ़िया दिखती है

एण्ड्रॉयड जिंजरब्रेड 2.3.3 के क्रोम ब्राऊज़र में जीमेल



ऑपरा मोबाइल ब्राऊज़र 11.10 में जीमेल



मैक्सथन मोबाइल 2.2.4 ब्राऊज़र में जीमेल



आईफोन 4 के सफ़ारी ब्राऊज़र में जीमेल


फायरफॉक्स तो खैर दुखियारा ब्राऊज़र है, उसकी बात तो छोड़ ही देते हैं। क्रोम ब्राऊज़र वेबकिट (WebKit) इंजन पर आधारित है, गूगल का अपना है इसलिए एक बार को यह ख्याल भी आ सकता है कि जीमेल को उसके हिसाब से बनाया हो; मैक्सथन भी वेबकिट आधारित ही है इसलिए उसमें भी जीमेल वैसी ही दिखाई पड़ती है; परन्तु वेबकिट आधारित आईफोन का सफ़ारी ब्राऊज़र भी है और उसमें भी सही दिखाई पड़ती है। ऑपरा मोबाइल इस मामले में मुझे यूज़र एक्सपीरियंस के लिहाज़ से इसलिए अच्छा लगा क्योंकि जब उसको दिखा कि वह जीमेल को सामान्य रूप में नहीं दिखा सकता तो उसने एक बेसिक वर्ज़न का विकल्प दे दिया कि देखना है तो उसमें देख लो, फायरफॉक्स की तरह एरर कहकर रो नहीं पड़ा। यानि बेशक ऑपरा मोबाइल यहाँ पर चक्कर खा गया लेकिन प्रयोक्ता को उसने बीच मझदार में नहीं छोड़ा, यूज़र एक्सपीरियंस में यह भी आता है।

मैं यह नहीं कह रहा कि आईफोन 4 प्रयोग करने वाले कम अक्ल होते हैं, मेरी जानकारी में कई ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी अक्ल को मैं मानता हूँ और वे आईफोन प्रयोग करते हैं। हाँ यह मैं अवश्य कहना चाहूँगा कि इस तरह के एक्सपर्ट लोगों का वाकई अक्ल से दूर-2 तक कोई लेना देना नहीं होता।

अंत में, आईफोन 4 और गैलेक्सी एस2 के ब्राऊज़रों की समीक्षा का एक वीडियो यूट्यूब से। 🙂



 
 
आईफोन सफ़ारी में जीमेल के स्क्रीनशॉट के लिए ईस्वामी को धन्यवाद।