अभी परसों मैं खजुराहो की तस्वीरों के स्लाईडशो के बैकग्राउंड में डालने के लिए फोकटी और कानूनी रुप से वैध संगीत खोज रहा था तो एक वेबसाइट पर पहुँचा जहाँ संगीत का अच्छा खासा भंडार है और सब कुछ डाउनलोड के लिए उपलब्ध। और खास बात यह कि संगीत गैरकानूनी रुप से नहीं वरन्‌ पूर्णतया कानूनी रुप से उपलब्ध है, सारा संगीत किसी क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेन्स या उस जैसे अन्य लाइसेन्स के अंतर्गत उपलब्ध है। इस वेबसाइट पर नए और उभरते कलाकारों की कृतियाँ हैं जिन्हें वे सभी को मुफ़्त में उपलब्ध कराते हैं। संगीत आप वेबसाइट पर सुन भी सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं, डाउनलोड कर अपने मित्रों आदि में बाँट भी सकते हैं, बस जिस लाइसेन्स के अंतर्गत संगीत आपको उपलब्ध कराया गया है उस लाइसेन्स का मान आपको रखना होगा। सभी एल्बम एमपी३ (MP3) और ऑगवॉर्बिस (Ogg Vorbis) फॉर्मेट में उपलब्ध हैं, आपको जो चाहिए उस फॉर्मेट में आप डाउनलोड कर सकते हैं, डॉयरेक्ट डाउनलोड भी उपलब्ध है और यदि आप टोरेन्ट द्वारा करना चाहते हैं तो उसके द्वारा भी उपलब्ध है।

वेबसाइट का पता? वेबसाइट है jamendo.com और डाउनलोड आदि के लिए इस पर आपको रजिस्टर आदि करने की आवश्यकता नहीं है। वैसे इस पर रजिस्ट्रेशन मुफ़्त है और आप रजिस्टर करने पर कुछ अन्य सुविधाएँ पा सकते हैं जैसे ऑनलाईन सुनने के लिए अपनी प्लेलिस्ट आदि बना सकते हैं।

इस वेबसाइट कर कई गाने बहुत अच्छे हैं और कलाकारों ने काफ़ी अच्छा काम किया है। सारा संगीत आपको अंग्रेज़ी और अन्य भाषाओं में मिलेगा, लेकिन हिन्दी का मुझे कोई दिखाई नहीं दिया। कुछ फ्रैन्च और स्पेनिश भाषा के गाने भी मैंने यहाँ सुने, उनके बोल तो समझ नहीं आए लेकिन गायन उनमें काफ़ी अच्छा था और संगीत भी बढ़िया दिया हुआ था। :tup: