कल जीतू भाई बताए रहे एक ऑनलाइन जुगाड़ के बारे में जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल फोन पर फर्ज़ी कॉल करवा बॉस या बीवी की डाँट को गोली दे सकते हैं। वह ऑनलाइन जुगाड़ तो मस्त है लेकिन कुछ बातें हैं जिसके कारण उसकी सफ़लता की गारंटी नहीं है।

क्यों? इसलिए क्योंकि:

  1. गेटमूह नामक वह सेवा प्रतिदिन कुछ मिनटों के लिए ही उपलब्ध है। यदि उनके कॉल करने के मिनट का कोटा समाप्त हो गया तो आप उसको प्रयोग नहीं कर पाएँगे।
  2. आप एक खाते से प्रतिदिन केवल दो कॉल ही कर सकते हैं। यदि किसी बुरे दिन आप दो से अधिक बार फंस गए तो क्या करेंगे? 😉
  3. यदि गेटमूह का सर्वर डाउन हो गया या उनको कोई और समस्या आ गई तो? आपकी भैंस तो गई पानी में फिर!! 😀
  4. कल को गेटमूह वालों को लगा कि इस सेवा से कोई रोकड़ा नहीं बन रहा है और उन्होंने दुकान बढ़ा दी तो?
  5. और सबसे बड़ी बात, यदि आपके पास बुरे समय में इंटरनेट कनेक्शन ही उपलब्ध न हुआ तो क्या करेंगे?

वैसे कोई खास कारण नहीं हैं लेकिन ऐसे हैं जो कभी भी पेश आ सकते हैं और आपकी बच निकलने की तमन्नाओं पर घड़ा भर पानी डाल सकते हैं। सफ़लता की संभावना तभी अधिक है जब किसी दूसरे बंदे पर निर्भर न रहा जाए, मामला अपने कंट्रोल में रहे। तो इसके लिए आपको चाहिए कि इस कार्य के लिए अपने मोबाइल में सॉफ़्टवेयर डाला जाए।

जी हाँ, मोबाइल फोन के लिए ऐसे सॉफ़्टवेयर भी आते हैं जो कि आपके मोबाइल पर फर्ज़ी कॉल कर सकते हैं आपके द्वारा पूर्व निर्धारित समय पर। सॉफ़्टवेयर प्रयोग करने के कुछ लाभ:

  1. इंटरनेट की कोई आवश्यकता नहीं।
  2. किसी दूसरे पर निर्भर नहीं।
  3. फर्ज़ी कॉल की कोई सीमा नहीं, जितनी मर्ज़ी करो।
  4. आप फर्ज़ी कॉल किस नंबर से आती दिखे यह तय कर सकते हैं, अपने फोन की ही एड्रेस बुक (address book) में से ही किसी नंबर को भी चुन सकते हैं। उस नंबर के साथ यदि नंबर वाले/वाली की फोटो है तो और भी बढ़िया क्योंकि तब वह फोटो भी नज़र आएगी, और यदि फोन बजने पर किसी की नज़र आपके मोबाइल की स्क्रीन पर पड़ती है तो यह आपके लिए लाभदायक होगा।
  5. सिर्फ़ कॉल आती प्रतीत होती है और फोन बज जाता है और कॉल करने वाले का नाम आदि दिखता है। परन्तु वास्तव में कोई कॉल नहीं आती और न ही होती है। यानि कि आप यदि रोमिंग (roaming) पर हैं तो भी इसको बेधड़क प्रयोग कर सकते हैं, इनकमिंग कॉल के पैसे नहीं देने पड़ेंगे!! :tup:

तो क्या ख्याल है आपका? क्या कहा? सॉफ़्टवेयर बताएँ ऐसा कोई? एक क्या दो हाज़िर हैं जनाब, परन्तु ये दोनों सॉफ़्टवेयर विन्डोज़ मोबाइल (Windows Mobile) के लिए हैं।

  1. फोनी कॉल (Phoney Call) :- यह सॉफ़्टवेयर विन्डोज़ मोबाइल के अतिरिक्त ब्लैकबैरी (BlackBerry) के लिए भी उपलब्ध है।
  2. कॉल जॉकी (Call Jockey) :- यह सॉफ़्टवेयर सिर्फ़ विन्डोज़ मोबाइल के लिए ही उपलब्ध है।

ऐसे ही काम के लिए मैंने एकाध सॉफ़्टवेयर कुछ समय पहले सिम्बिअन (symbian) के लिए भी देखा था परन्तु अभी उसका नाम अथवा पता ध्यान में नहीं आ रहा है, जैसे ही याद आता है अथवा वह मिल जाता है तो उसके बारे में भी यहाँ लिख दूँगा। यदि आपको पता है तो टिप्पणी कर अवश्य बताएँ।

तब तक यदि आपके पास विन्डोज़ मोबाइल फोन हैं तो इन सॉफ़्टवेयरों के मज़े ले सकते हैं अन्यथा ऑनलाईन जुगाड़ से काम चलाईये। वैसे ये सॉफ़्टवेयर फोकट नहीं हैं, इसलिए इनके लिए थोड़ी जेब ढीली करनी पड़ेगी। यदि आपको कोई फोकट का सॉफ़्टवेयर पता है इस कार्य के लिए तो अवश्य बताएँ। 🙂