पिछली पोस्ट में स्वामी जी ने पूछा कि पोस्ट में लगाई गई स्क्रीनकॉस्ट (screencast) कैसे बनाई और यही संजय भाई ने भी पूछा। तो मैंने सोचा कि इसको भी यहाँ पोस्ट के रुप में ठेल देते हैं ताकि अन्य लोगों को भी पता चल सके।

स्क्रीनशॉट लेने के तो बहुत से टूल उपलब्ध हैं, मुफ़्त भी और कमर्शियल (commercial) भी, लेकिन स्क्रीन पर आप जो कुछ करें उसका वीडियो टाइप कुछ बन जाए ऐसा जुगाड़ अमूमन आपको ऐसे सॉफ़्टवेयरों में नहीं मिलेगा।

स्क्रीन-रिकॉर्डिंग के दो तरीके आप प्रयोग में ला सकते हैं; या तो अपने वीडियो कैमरे आदि से स्क्रीन पर आप जो कुछ कर रहे हैं उसकी रिकॉर्डिंग करें अथवा फिर कोई सॉफ़्टवेयर प्रयोग करें। 😉

स्क्रीन-रिकॉर्डिंग (screen recording) करने के लिए एक से अधिक सॉफ़्टवेयर मिल जाएँगे जिनमें सबसे अधिक प्रचलित टेकस्मिथ का कैमटासिया स्टूडियो है लेकिन यह एक कमर्शियल सॉफ़्टवेयर है और इसके लिए आपको अंटी से 300 डॉलर ढीले करने पड़ेंगे। यह सिर्फ़ एक स्क्रीन-रिकॉर्डर ही नहीं वरन्‌ और भी बहुत कुछ है। परन्तु यदि आप रोकड़ा नहीं खर्चना चाहते हैं तो मुफ़्त के जुगाड़ के रुप में आपके पास दो विकल्प हैं:

  1. जिंग (Jing)
  2. विंक (Wink)

जिंग भी टेकस्मिथ वालों का ही जुगाड़ है लेकिन अभी यह परीक्षण के दौर में है इसलिए आप इसको फोकट में प्रयोग कर सकते हैं और साथ ही आपको स्क्रीनकॉस्ट.कॉम पर 2GB की स्टोरेज फोकट मिलती है इसके साथ ताकि आप अपनी स्क्रीनकॉस्ट वहाँ अपलोड कर किसी के साथ भी बाँट सकें।

विंक एक पुराना सॉफ़्टवेयर है जिसको मैं पिछले साल भर से प्रयोग कर रहा हूँ। जिंग विन्डोज़ तथा मैक के लिए उपलब्ध है और विंक विन्डोज़ और लिनक्स के लिए उपलब्ध है।

रही बात वीडियो की तो मैं स्क्रीनकॉस्ट को फ्लैश वीडियो में परिवर्तित कर लेता हूँ और फिर उसको ऑर्काइव.ऑर्ग (archive.org) पर अपलोड कर देता हूँ जहाँ कोई भी वीडियो और ऑडियो आदि अपलोड कर सकता है बशर्ते वह आपका अपना माल हो और आप उसको क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेन्स (Creative Commons License) के अंतर्गत अथवा पब्लिक डोमेन (Public Domain) में देने के लिए तैयार हों। तो फ्लैश वीडियो बना के वहाँ अपलोड करने के बाद उसको अपने ब्लॉग पर आराम से दिखा सकते हैं। ना तो वीडियो को होस्ट करने के लिए आपको सर्वर स्पेस की चिन्ता और न ही बैन्डविड्थ (bandwidth) की टेन्शन क्योंकि वह तो ऑर्काइव.ऑर्ग वालों की प्रयोग होगी। यहाँ वीडियो दिखाने के लिए मैं वर्डप्रैस के वर्डट्यूब (WordTube) प्लगिन का प्रयोग करता हूँ।

आशा है कि यह जानकारी किसी न किसी के काम की साबित होगी। :tup: