पहले तो साथी ब्लॉगर अजय जैन को उनकी पहली किताब – लेट्स कनेक्ट: यूज़िंग लिंक्डइन टू गेट अहेड एट वर्क (Let’s Connect: Using Linkedin to get ahead at work) – छपने पर बधाई। आज की तारीख़ में लिंक्डइन (Linkedin) सबसे अधिक प्रसिद्ध प्रोफेशनल नेटवर्किंग (professional networking) वेबसाइट है। यहाँ प्रोफेशनल से मेरा अर्थ व्यवसायिक है। इससे पहले और बाद में अभी तक जितनी भी नेटवर्किंग वेबसाइट आई हैं वे या तो सोशल नेटवर्किंग(social networking) वेबसाइट हैं(जहाँ आप मित्र बनाते हैं एवं पुराने मित्रों के संपर्क में रहते हैं) अथवा डेटिंग वेबसाइट(dating website) हैं। लिंक्डइन (Linkedin) एक ऐसी वेबसाइट आई जिसका मकसद जीवन के कामकाज़ी आयाम में नेटवर्किंग कराना है, यहाँ आप अपनी प्रोफाइल बना अभी तक के अपने काम-काज़ी जीवन का अनुभव का ब्यौरा डालते हैं, यानि कि एक तरह से अपना रिज़्यूमे (Resumé) डालते हैं, अपने मित्रों, परिचितों तथा (वर्तमान एवं भूतकाल के)सहकर्मियों आदि का नेटवर्क बनाते हैं। इसी तरह के अपने तथा मित्रों आदि के नेटवर्क से होते हुए कोई आपको नौकरी देने की पेशकश कर सकता है या आपको सह-भागी बना किसी काम की पेशकश भी कर सकता है।

आज की तारीख में लिंक्डइन (Linkedin) के लगभग डेढ़ करोड़ प्रयोक्ता हैं, दुनिया भर के प्रोफेशनल इस नेटवर्क पर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। आलम यह है कि माइक्रोसॉफ़्ट के संस्थापक बिल गेट्स की भी इसमें रुचि है और वे इसे प्रमोट भी कर रहे हैं। एशिया-प्रशांत क्षेत्र (asia pacific region) में इसके सबसे अधिक प्रयोक्ता भारत से हैं। हालांकि लिंक्डइन (Linkedin) पर हर तेइस मिनट में एक प्रयोक्ता बढ़ता है फिर भी बहुतों को इस वेबसाइट का अपने करियर के लिए सही प्रयोग करना नहीं आता।

तो अजय की किताब यहाँ कहाँ फिट बैठती है? अजय की किताब यूँ फिट बैठती है कि इसमें अजय ने बताया है कि लिंक्डइन (Linkedin) का कैसे अपने लाभ के लिए प्रयोग किया जा सकता है। क्या वाकई ऐसा है? पता नहीं, मैं अभी नहीं जानता कि अजय के द्वारा लिखी यह किताब कैसी है। कल ही समीक्षा के लिए इसकी एक प्रति मुझे प्राप्त हुई है, तो इसको पढ़कर ही इसकी समीक्षा प्रस्तुत करूँगा कि यह किताब कैसी है और कितने पानी में है। 8)

वैसे एक बात यह तो तय है कि लिंक्डइन (Linkedin) एक बहुत ही कारगर टूल साबित हो सकता है यदि उसका प्रयोग सही तरीके से किया जाए तो। अपने अनुभव से बता रहा हूँ, उस पर अपनी प्रोफाइल डालने के 3 सप्ताह में ही मुझे नौकरी के 2 ऑफर मिले थे जो कि थोड़ी आश्चर्यजनक बात थी मेरे लिए क्योंकि इससे यही लगा कि काम-काज़ के सिलसिले में नेटवर्क करने के लिए यह वेबसाइट वाकई सही है। 🙂