जीमेल (GMail), गूगल बाबा की फोकटी ईमेल सेवा, जब से यह आई तब से इंटरनेट की ईमेल सेवाओं में एक तरह का इंक़लाब आ गया। आज की तारीख़ में जिससे मिलो उसके पास एक जीमेल खाता होता है, सैकड़ों हज़ारों में जाकर कोई टकराता है जिसके पास जीमेल खाता न हो।

लेकिन जीमेल जब चार वर्ष पहले लाँच हुई थी तब से लेकर आज तक दिखने में लगभग वैसी ही है, साज सज्जा में कोई खास बदलाव नहीं आया है!! क्या आप एक सी जीमेल की साज-सज्जा को देख-२ बोर नहीं हो गए हैं? भई मैं तो हो गया इसलिए मैंने सोचा कि इसको सुन्दर बनाने का कोई न कोई जुगाड़ तो होगा ही। और लो, उपाय मिल गया और जीमेल दिखने में सुन्दर हो गया। क्या आप सोच रहे हैं कि कहाँ और कैसे सुन्दर हुआ? तो यह देखिए:


( जीमेल का लॉगिन जो मुझे अब दिखाई देता है )



( जीमेल का इनबॉक्स – बड़ा देखने के लिए तस्वीर पर क्लिक करें )



( जीमेल का ईमेल लिखने वाला पन्ना – बड़ा देखने के लिए तस्वीर पर क्लिक करें )



( जीमेल का ईमेल दिखाने वाला पन्ना – बड़ा देखने के लिए तस्वीर पर क्लिक करें )


 
देख के मज़ा आया? क्या आप भी अपने जीमेल को ऐसा सुन्दर बनाना चाहते हैं? यदि आप फॉयरफॉक्स प्रयोग करते हैं तो आप इस सुन्दर जीमेल का लुत्फ़ उठा सकते हैं, अन्य ब्राउज़रों के लिए फिलहाल ऐसा कुछ नज़र में नहीं आया है। हाँ तो जो लोग फॉयरफॉक्स प्रयोग करते हैं वे स्टाईलिश नामक प्लगिन फॉयरफॉक्स में खोल स्थापित कर लें। इंस्टॉल के बाद फॉयरफॉक्स आपको ब्राउज़र बंद कर दोबारा चालू करने के लिए बोलेगा, तो वह भी कर डालें। उसके बाद इस लिंक को फॉयरफॉक्स में खोलेंगे तो आपको दो स्क्रीनशॉट दिखेंगे और उसके नीचे “Load into Stylish” नामक बटन दिखाई देगा। उस बटन को क्लिक कीजिए और कुछ सेकन्ड बाद आपको ऐसा डॉयलाग बॉक्स नज़र आएगा:


( बड़ा देखने के लिए तस्वीर पर क्लिक करें )


बस इस बॉक्स में सेव (Save) के बटन को क्लिक कर दीजिए और आपका काम बन गया। अब फॉयरफॉक्स को बंद कर एक बार पुनः चालू कर लें और जीमेल खोल के देखें। आपको भी जीमेल अब चकाचक सुन्दर दिखाई देगा। :tup:

जीमेल में लेबल (Labels) का प्रयोग करने वालों की सुविधा के लिए उन्होंने कुछ समय पहले एक सुविधा निकाली जिस पर मेरी कुछ दिन पहले ही नज़र गई। यह सुविधा है किसी भी लेबल को मनचाहा रंग देने की और यह बड़े काम की चीज़ है। मैंने जीमेल में कई सारे फिल्टर लगा रखे हैं और अलग-२ प्रकार की ईमेल पर इनबॉक्स में उनके आते ही उनपर उनसे संबन्धित लेबल लग जाते हैं। लेबल को अलग-२ रंग देने से लाभ यह हुआ कि मैं एक नज़र में ही देख पाता हूँ कि किस प्रकार की कितनी ईमेल आई हैं और उनको फिर उस हिसाब से पढ़ता हूँ। चूंकि केवल 24 रंग ही उपलब्ध हैं, इसलिए यदि आपके इससे अधिक लेबल हैं तो सबको रंगने की जगह खास लेबल को ही रंग प्रदान करें। मेरे लेबल इससे अधिक हैं इसलिए सबको रंग नहीं सकता, तो कुछ खास लेबल को ही रंगा हुआ है। उदाहरण के लिए ऊपर से दूसरा स्क्रीनशॉट (screenshot) देखिए जिसमें इनबॉक्स दिख रहा है। रंग याद रखना आसान होता है कि कितनी महत्वपूर्ण ईमेल को कौन सा रंग दिया है तो उसे पहले पढ़ उसका पहले उत्तर दे पाता हूँ। यदि आप यह प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो कर के देखिए, हो सकता है कि आपकी भी प्रोडक्टिविटी (productivity) इससे बढ़ जाए!! 🙂 :tup: