लो, जीतू भाई वर्डप्रैस अपग्रेड करने के लिए आसान जुगाड़ बता ही चुके हैं। लेकिन फिर भी इस जुगाड़ में थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ती है, कई बार क्लिकियाना तो पड़ता ही है, चाहे बैकअप लेने के लिए या अगले पन्ने पर जाने के लिए!! क्या यह बेहतर न होगा कि यदि यह थोड़ा और आसान हो जाए, एक ही क्लिक में बैकअप भी हो जाए और अपग्रेड भी हो जाए, मतलब आप एक ही क्लिक करें और सब काम हो जाए। आईटी ने सबको आलसी बनाने का ठेका लिया है तो क्यों ना थोड़े और आलसी बन जाएँ? 😉 😀

तो यह आसन तरीका है क्या? यह फैन्टास्टिको (fantastico) है। जिन लोगों ने सर्वरों पर भाड़े पर जगह ले रखी है और अपने डोमेन पर हैं और होस्टिंग वाले की ओर से जिनको सीपैनल (cPanel) मिला हुआ है उनको अमूमन फैन्टास्टिको भी मिलता है। फैन्टास्टिको में एक ही क्लिक में कई सारे सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने का जुगाड़ होता है और अपग्रेड भी एक क्लिक वाला ही होता है, बस एक क्लिक में ही सब काम।

वैसे इस प्लगिन में ऑटोमैटिक अपग्रेड का भी जुगाड़ है कि आप बस एक क्लिक करें और अपग्रेड अपने आप हो जाएगा। परन्तु मैं निजी तौर पर ऐसे कामों के लिए थर्ड पार्टी प्लगिन पर निर्भर रहना पसंद नहीं करता हूँ। कारण? कारण कोई लंबा चौड़ा नहीं है, बस इतना सा है कि मुझे वर्डप्रैस को प्रयोग करते हुए कोई चार-सवा चार वर्ष हो गए हैं और इस दौरान मैंने बहुत से धांसू प्लगिन्स को आते और कुछ समय बाद उनको मृत होते देखा है क्योंकि उनको बनाने वालों की या तो रुचि खत्म हो गई या समयाभाव के कारण उनको पुनः अपने प्लगिन पर काम करने का समय नहीं मिलता। कल को ऐसा ही इस प्लगिन और इसके निर्माता कीथ डिसूज़ा के साथ भी हो सकता है। वहम्‌ कहिए या कुछ और पर इस मामले में फैन्टास्टिको जैसे कमर्शियल सॉफ़्टवेयर पर भरोसा अधिक है।

लेकिन जिनके पास फैन्टास्टिको है और जिन्होंने उसके द्वारा वर्डप्रैस इंस्टॉल नहीं किया वे इसके द्वारा अपग्रेड नहीं कर सकते। क्या वाकई? हाँ सीधे-२ तो नहीं कर सकते लेकिन उसके लिए भी जुगाड़ है, सिर्फ़ एक बार की मेहनत वाला जुगाड़। इसको करने का तरीका बहुत ही आसान है और क्रमानुसार निम्नलिखित है।

यह मान के चला जा रहा है कि आपको फैन्टास्टिको हासिल है, आपको माईएसक्यूएल (MySQL) में डॉटाबेस बनाने की सुविधा उपलब्ध है(आपको स्वयं नहीं बनाना होगा) और आपका मौजूदा वर्डप्रैस फैन्टास्टिको द्वारा इंस्टॉल नहीं किया गया था और पुराना वर्ज़न है तथा आपके फैन्टास्टिको में नया वर्ज़न उपलब्ध है।

  1. वर्डप्रैस ऑटोमैटिक अपग्रेड प्लगिन (WordPress Automatic upgrade) यहाँ से डाऊनलोड करें
  2. वर्डप्रैस ऑटोमैटिक अपग्रेड प्लगिन द्वारा अपने पुराने वर्ज़न वाले वर्डप्रैस को नवीनतम वर्ज़न पर अपग्रेड करें।
  3. अपग्रेड हो जाने के बाद अपने डाटाबेस का बैकअप लें और वर्डप्रैस की सभी फाइलों का बैकअप भी ले लें। फाइलों को डाऊनलोड करने के लिए आप एफ़टीपी (FTP) का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  4. बैकअप लेने के बाद सभी वर्डप्रैस फाइलें और फोल्डर(wp-content फोल्डर को छोड़ कर) सर्वर से डिलीट कर दें। डॉटाबेस को नहीं छेड़ना है और अपना एडमिन का पॉसवर्ड भी याद रखें।
  5. अब अपने सीपैनल में लॉगिन कर फैन्टास्टिको वाला पन्ना खोलें और वहाँ से वर्डप्रैस उसी जगह इंस्टॉल करें जहाँ आपका वर्डप्रैस अभी इंस्टॉल था।
  6. इंस्टॉल होने के बाद देखें फैन्टास्टिको ने कौन सा डॉटाबेस इस नए इंस्टॉल के लिए बनाया है। सीपैनल में माईएसक्यूएल (MySQL) वाले पन्ने पर जाकर उस डॉटाबेस को डिलीट कर दें।
  7. अब एफ़टीपी (FTP) द्वारा सर्वर में लॉगिन करें, उस जगह पर जाएँ जहाँ आपने वर्डप्रैस इंस्टॉल किया और वहाँ मौजूद wp-config.php फाइल को मिटा दें और ऊपर तीसरे स्टैप में जो आपने बैकअप लिया था उसमें से wp-config.php फाइल को इसी वर्डप्रैस फोल्डर में अपलोड कर दें।
  8. wp-content फोल्डर पर एक नज़र मार लें कि उसमें से आपकी थीम और प्लगिन आदि डिलीट तो नहीं हो गए हैं। यदि हो गए हों तो ऊपर तीसरे स्टैप में जो आपने बैकअप लिया था उसमें से पुनः अपलोड कर दें।

बस इतनी ही मेहनत है एक बार की और इससे आपका ब्लॉग फैन्टास्टिको में आ जाएगा। तो अब भविष्य में जब भी वर्डप्रैस का नया वर्ज़न आएगा तो आपको सिर्फ़ एक ही क्लिक करना होगा अपना ब्लॉग अपग्रेड करने के लिए, कई क्लिक का झंझट ही समाप्त। 🙂 :tup: